disply

Saturday, February 2, 2019

तनाव या ब्लड प्रेशर को जड़ से मिटाने के लिए सिर्फ रोज दस मिनट के लिए यह विधि से ध्यान करें.

ब्लड प्रेशर और टेंशन आजकल की व्यस्ततम जीवनशैली में एक ऐसी बीमारी बन चुकी है। जिसके रोगी हर उम्र के लोग है। ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी जो हो जाए तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाईयां नियिमित रूप से लेना बहुत जरूरी हो जाता है। जहां ब्लडप्रेशर की समस्या कई अन्य बीमारियों को भी जन्म देती है। वैसे ही तनाव से अनिद्रा व बैचेनी जैसी समस्याएं सताने लगती है, लेकिन ब्लड प्रेशर और तनाव दोनों ही ऐसी बीमारियां हैं जिन्हें दवाईयों से जड़ से मिटाना थोड़ा मुश्किल है। कहते हैं जिन रोगों को सिर्फ औषधीयों से नहीं मिटा जा सकता है उनका उपचार योग व ध्यान से संभव है। इसलिए कब्ज, तनाव या ब्लड प्रेशर को जड़ से मिटाने के लिए सिर्फ रोज दस मिनट के लिए नीचे लिखी विधि से ध्यान करें।
ध्यान विधि
1. शरीर को ढीला छोड़ दीजिए, ध्यान रहे कमर झुकनी नहीं चाहिए।
2. बंद आंखों से अपना पूरा ध्यान रीढ़ की हड्‌डी के सबसे नीचे वाले भाग पर ले जाइए।
3.  पूरा ध्यान बंद आंखों से वहीं एक जगह पर केन्द्रित करिए, गुदा द्वार को ढीला छोड़ दीजिए।
4. लिंगमूल को ढीला छोड़ दीजिए।
5. इससे सांस की गति अचानक गहरी और तीव्र हो जाएगी।
6.अपने सांस पर ध्यान दीजिए।
7. अब अपना पूरा ध्यान नाक पर ले आइए।
8. इसके बाद अपनी सांस को गौर से देखिए।
9. कम से कम 30 सांस तक आप इसी अवस्था में रहें।
10. इस विधि को अपनाने पर ऊपर बताई गई बीमारियों में रोगी को बहुत फायदा होता है।


इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का सिर्फ प्रयास किया गया है । हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।हमारी जानकारी-आपका विचार.आपकी मार्गदर्शन की आवश्यकता है, आपकी टिप्पणियाँ उत्साहवर्धन करती है.



...आभार !!!

No comments:

Post a Comment

Free Coaching for SC and OBC Students'

  Central Sector Scheme of Free Coaching for SC and OBC Students' 1. Background i) The empowerment of the weaker sections has been a pri...