disply

Sunday, February 3, 2019

बचे हुए तेल में न पकाएं खाना, जानें 5 नुकसान

अगर आप भी खाद्य पदार्थों को तलने या पकाने के बाद बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए। यह तेल आपके स्वास्थ के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। जानिए बचे हुए तेल के इस्तेमाल से हो सकते हैं कौन से 5 नुकसान -  
1 बचे हुए तेल का इस्तेमाल यानि तेल का बार-बार गर्म होना। एक से अधि‍क बार गर्म किए जाने पर इसके एंटीऑक्सीडेंट और अन्य लाभकारी तत्व नष्ट हो जाते हैं और तेल फायदा पहुंचाने के बजाए नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। इसका प्रयोग करना सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी हानिकारक होता है।      
       
2..बार-बार गर्म किए जाने पर तेल के अणु तेजी से अनुबंध बनाते हैं और वह गाढ़ा हो जाता है। इस प्रकार का तेल हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के रूप में शरीर के अंगों में जमा हो जाता है और मोटापा भी बढ़ाता है। 

3 ..हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के रूप में यह तेल आपके हृदय के लिए बेहद हानिकारक होता है। यह हृदय की धमनियों में जमकर हृदय को अस्वस्थ बना सकता है, साथ ही हार्ट अटैक की संभावना को कई गुना बढ़ा देता है।
4.. बार-बार गर्म किया हुआ तेल या फिर बचा हुआ तेल कैंसर की संभावना को बढ़ा देता है। यह आपको पेट का कैंसर, गॉल ब्लेडर का कैंसर, लिवर कैंसर एवं अन्य प्रकार के कैंसर भी दे सकता है। 

5 इसके अलावा यह आपको पेट व दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का शि‍कार भी बना सकता है। इसके कारण आपको अल्जाइमर, एसिडि‍टी और अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती है।
इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का सिर्फ प्रयास किया गया है । हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।हमारी जानकारी-आपका विचार.आपकी मार्गदर्शन की आवश्यकता है, आपकी टिप्पणियाँ उत्साहवर्धन करती है.

यह जरुर पढे- यह जानकारी आपको उपयोग करने से पहेले डाक्टरसाहब की सलाह लेनी चाहिए बिना डाक्टरसाहब की सलाह यह जानकारी आप पर गलत हो सकती है हरेक का शरीर अलग-अलग एलर्जी वाला होता है
More Health Tips Click Here

No comments:

Post a Comment

Free Coaching for SC and OBC Students'

  Central Sector Scheme of Free Coaching for SC and OBC Students' 1. Background i) The empowerment of the weaker sections has been a pri...